Bhulekh Maharashtra महाभूमि अभिलेख, महाभूलेख प्रॉपर्टी कार्ड 2022

BHULEKH MAHARASHTRA | महाराष्ट्र भू-रिकॉर्ड:- महाराष्ट्र सरकार ऑनलाइन महा भूमि रिकॉर्ड पोर्टल के माध्यम से राज्य के निवासियों के लिए भूमि रिकॉर्ड तैयार कर रही है। ऐसा महाराष्ट्र की जमीन को कंप्यूटरीकृत करने के लिए किया गया था। महाराष्ट्र में नागरिक अपने घरों के आराम से अपने भूमि रिकॉर्ड कार्ड बना और नवीनीकृत कर सकते हैं। सरकार ने नागपुर, औरंगाबाद, पुणे और अमरावती जैसे राज्यों के महत्वपूर्ण शहरों को शामिल करने के लिए इस मंच का विस्तार किया है।

Read In English: View Mahabhumi Abhilekh Maharashtra Land Records Online 2022

आप mahabhumi.gov.in वेबपेज पर जाकर जमीन का नक्शा, अपना खतौनी नंबर, अपना खासरा कार्ड नंबर, अपना लैंड रिकॉर्ड और महाराष्ट्र महाभुलेख सात बारा से जुड़ी कोई अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

यह पेज आपको महाराष्ट्र के लैंड रिकॉर्ड की जानकारी देगा। ऐसा करने के लिए, आपको ध्यान से निष्कर्ष पर लेख पढ़ना चाहिए।

क्या है महाभूमि -भूमिअखिलेख? Bhulekh Maharashtra

महाराष्ट्र सरकार ने महाभूमि अभिलेख स्थापित किए। महाराष्ट्र में लोग अपनी सभी भूमि रिकॉर्ड प्रक्रियाओं को ऑनलाइन कर सकते हैं। राज्य भर के छह मुख्य स्थानों पर इसका विस्तार किया गया है। इन महत्वपूर्ण शहरों में औरंगाबाद, कोंकण, पुणे, नासिक, नागपुर और अमरावती शामिल हैं। पोर्टल के बारे में अधिक सीखने में रुचि रखने वालों को इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए। यह आपको आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करेगा, और आप इंटरनेट साइट @mahabhumi.gov.in का उपयोग करके अपने घर के आराम से महाराष्ट्र भूमि रिकॉर्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो आपको समय बचाएगा।

महाराष्ट्र सरकार (एनआईसी) ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र महाराष्ट्र राजस्व विभाग के सहयोग से एक ऑनलाइन प्रणाली विकसित की है, जिसे महाराष्ट्र लैंड रिकॉर्डिंग करार दिया गया है।

How To Find the Best Keywords For SEO In 2021? SEO Keywords Research Tool Free!

महाभूमि के उद्देश्य क्या हैं- महाभुलेख?

सरकार ने 7/12 में राजस्व विभाग द्वारा 7/12 जमीन के बारे में व्यापक आंकड़े बनाए हैं जैसे खेती का नाम, वहां की जमीन की लंबाई और चौड़ाई, जमीन का मालिक, सर्वे की गई जमीन की संख्या, खेती की बारीकियों जैसे उर्वरक शक्ति, कीटनाशक आदि । कृषि में लगाई जाने वाली नवीनतम फसल का उपयोग, और कौन सी फसलें लगाई गई हैं, साथ ही यदि भूमि को बारिश या मैन्युअल रूप से पानी पिलाया गया है।

7/12 में किसी सरकारी निकाय द्वारा जमींदार को दिए गए ऋण के बारे में जानकारी भी शामिल है। संपत्ति पर मालिक के खर्च के अन्य रिकॉर्ड, जैसे बीज, उर्वरक या कीटनाशक खरीदना, भूमि के मालिक द्वारा स्वीकार किए गए किसी भी प्रकार के ऋण और स्वामित्व से संबंधित सभी कागजात ऑनलाइन रखे जाते हैं।

महाभुलेख पोर्टल के क्या फायदे हैं?

हम महाभुलेख पोर्टल के माध्यम से सभी भूमि तथ्यों को ऑनलाइन प्राप्त करते हैं। हम आपको बताएंगे कि महाभूमि लेख से हमें कैसे लाभ होता है। हम आपके लिए यह जानकारी प्राप्त करेंगे और इसे नीचे दी गई सूची में शामिल करेंगे। इन निर्देशों के माध्यम से अपना समय पढ़ने ले लो।

  • महाभुलेख साइट https://bhulekh.mahabhumi.gov.in/ इंटरनेट पर जमीन की जानकारी उपलब्ध कराती है।
  • अब आपको इसे पूरा करने के लिए सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है; अब आप इसे अपने लैपटॉप या फोन से ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • यह साइट भूमि से संबंधित सभी जानकारी तक पहुंच प्रदान करती है।
  • इस पोर्टल में महाराष्ट्र के सभी भू-अभिलेख हैं।
  • अगर आपको अपनी जमीन के संबंध में जानकारी चाहिए तो आपको अपने ही घर के आराम से, बिना किसी कार्यालय या पटवारी या तहसीलदार के जाने से मिल सकता है।

Cane UP In यूपी गन्ना किसान पर्ची कलेंडर कैसे देखे? ई गन्ना एप 2022

मैं भूमि Abhilekh पोर्टल पर रिकॉर्ड विवरण ऑनलाइन कैसे जांच कर सकते हैं?

हम महाराष्ट्र भूमि लेखों की सभी जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं। राज्य सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी उपलब्ध कराई है। इससे महाराष्ट्र निवासियों का समय बचेगा और उन्हें किसी भी सरकारी एजेंसी पर कतार में लगने से रोका जा सकेगा । महाराष्ट्र के भूमि रिकॉर्ड की जांच करने के तरीके जानने के लिए निम्नलिखित कदम देखें:

  • सबसे पहले, उम्मीदवार को महाभुलेख पोर्टल के लिए आधिकारिक भुलेख वेबसाइट पर जाना होगा। लिंक bhulekh.mahabhumi.gov.in है, जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देखा गया है।
  • वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ आपके सामने दिखाई देता है, जिसमें पुणे, औरंगाबाद, कोंकण, नासिक और अमरावती जैसे कई विकल्प हैं, जिनमें से आपको एक का चयन करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए दृष्टांत में देखा गया है
  • इसके बाद गो विकल्प चुनें। इसके बाद, विकल्प 7/12 और 8A आपके सामने दिखाई देंगे, और आपको उनमें से किसी एक का चयन करना होगा। जैसा कि आप नीचे दी गई छवि में देख सकते हैं:
  • उसके बाद, अपनी स्क्रीन पर मांगी गई जानकारी चुनें, जैसे जिला और तालुका। जैसा कि आप नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं,
  • सर्वे नंबर/ग्रुप नंबर/अल्फाबेटिकल सर्वे नंबर/ग्रुप नंबर डिटेल्स चुनकर और सर्च ऑप्शन पर क्लिक करके डिटेल्स भरें ।
  • नीचे दिए गए चित्र में दर्शाए गए सर्वे नंबर/ग्रुप नंबर/लेटर सर्वे नंबर आदि भरकर जमा करें।
  • आपके द्वारा प्रदान किए गए सर्वेक्षण संख्या/समूह संख्या/अक्षरी सर्वेक्षण संख्या के बारे में पूरी जानकारी अब प्रदान की जाएगी ।
  • आपकी प्रक्रिया इस तरीके से की जाएगी।

भूमिअख (एक भू-अभिलेख संख्या) 7/12 क्या है?

जब हमारे पास किसी भी भूमि का स्वामित्व होता है, तो 7/12 स्वामित्व का प्रमाण होता है । जमीन खरीदने से पहले हम मिट्टी, सिंचाई और उसके बारे में पृष्ठभूमि की जानकारी सीखते हैं। यह भी अदालत में प्रयोग किया जाता है जब एक नागरिक एक मामला लड़ रहा है; हालांकि, सतबारा की आवश्यकता अक्सर अन्य कारणों से पढ़ी जाती है। जब भी हम बिक्री लेनदेन पूरा करते हैं, तो हम 7/12 आवश्यकता के साथ-साथ बैंक से ऋण प्राप्त करने और फॉर्म क्रेडिट प्राप्त करने के लिए आवश्यकताओं को पढ़ते हैं ।

7/12 म्यूटेशन एंट्री करने की प्रक्रिया क्या है?

नीचे दिए गए चरण आपको सतबारा म्यूटेशन प्रविष्टि करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करते हैं। प्रदान की गई सूची को पढ़ने से आपको आवश्यक जानकारी मिलेगी। कृपया हमें निर्देशों का पालन करके बताएं । –

  • शुरू करने के लिए, भूमि रिकॉर्ड वेबसाइट में संपत्ति पंजीकरण और उत्परिवर्तन के लिए आधिकारिक सार्वजनिक डेटा प्रविष्टि पर जाएं। जिसे यहां क्लिक करके पाया जा सकता है।
  • इसके बाद लॉग इन करने के लिए अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • उत्परिवर्तन विकल्प आपके सामने दिखाई देगा; इस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, आपको अपने रोल का चयन करना होगा, जिसे फिर आपके भूमि रिकॉर्ड में दर्ज किया जाना चाहिए।
  • आपको इसे सबमिट करने से पहले आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना चाहिए; यदि आपने पहले ही सबमिट बटन पर क्लिक कर लिया है, तो आप इसे बदल नहीं पाएंगे।

आप महाभुलेख महाराष्ट्र लैंड रिकॉर्ड ऐप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?

हम आपको कुछ सरल चरणों में महाराष्ट्र भू-अभिलेख/महाभुलेख रिकॉर्ड्स ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया के माध्यम से चलेंगे। आप इन चरणों का पालन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को देख सकते हैं-

  • अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर इंस्टॉल करें।
  • डाउनलोड करने के बाद, ऊपर खोज बॉक्स का उपयोग महाभुलेख की तलाश में करें।
  • एक लिंक जिसके लिए यहां भी उपलब्ध कराया गया है, यहां क्लिक करें ।
  • स्थापित करने का विकल्प अब आपके सामने दिखाई देगा; इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद महा भूलेख ऐप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

संपत्ति कार्ड पंजीकरण और डिजिटल हस्ताक्षर 7/12, 8A के लिए डाउनलोडिंग प्रक्रिया क्या है?

सतबारा प्रॉपर्टी कार्ड, रजिस्ट्रेशन और डिजिटल सिग्नेचर डाउनलोड करने के लिए 7/12 सिग्नेचर डिजिटल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं । इसकी विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है।

  • सात बारा और 8A डिजिटल हस्ताक्षर, साथ ही संपत्ति कार्ड हस्ताक्षर के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।
  • वेबसाइट का होम पेज अब आपकी स्क्रीन पर दिखेगा।
  • होम पेज पर अपनी आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड डालकर लॉग इन करें।
  • इसके बाद एक पेज दिखाई देता है जिसमें आपको अपना अकाउंट रिचार्ज कराना होगा और सर्च बॉक्स में अपने गांव और जिले का नाम दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आप अपना प्रॉपर्टी कार्ड और डिजिटल सिग्नेचर डाउनलोड कर सकेंगे।

आप भुगतान राशि की जांच कैसे कर सकते हैं?

भुगतान राशि की जांच एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है। नीचे दी गई सूची में हम आपको यही बताने जा रहे हैं। भुगतान राशि की जांच करने का तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए चरण देखें।

  • और सबसे पहले, आपको 7/12,8A की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जैसा कि नीचे दी गई छवि में दर्शाया गया है।
  • आधिकारिक वेब साइट का होम पेज आपके सामने दिखाई देगा। यहां, आपको चेक पेमेंट स्टेटस का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज दिखाई देगा। जिसमें आपको पीआरएन नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद सबमिट ऑप्शन चुनें।
  • आपकी भुगतान स्थिति इस तरीके से प्रदर्शित की जाएगी।

आप प्रॉपर्टी कार्ड कैसे सत्यापित करते हैं?

हम आपको कुछ सरल चरणों में संपत्ति कार्ड सत्यापित करने की प्रक्रिया के माध्यम से चलेंगे। आप इन चरणों का पालन करके अपने संपत्ति कार्ड को सफलतापूर्वक सत्यापित करने में सक्षम होंगे। कृपया हमें निर्देशों का पालन करके बताएं –

  • और सबसे पहले, आपको 7/12, 8A प्रॉपर्टी कार्ड सिग्नेचर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। लेख में ऊपर किसका लिंक प्रदान किया गया है?
  • वेबसाइट का होम पेज आपके सामने प्रदर्शित होगा।
  • इस सेक्शन में वेरिफाई प्रॉपर्टी कार्ड लिंक देखें और उस पर क्लिक करें।
  • आपको वेरिफिकेशन नंबर डालने का विकल्प दिया जाएगा, जिस स्थिति में आपको ऐसा करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आप इस तरीके से संपत्ति कार्ड सत्यापित कर सकते हैं।

महाराष्ट्र भूमि रिकॉर्ड के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

भूमि पंजीकरण प्रक्रिया कहां शुरू हुई है?

महाराष्ट्र ने जमीन के मालिकाना हक को रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सतबाड़ा वास्तव में क्या है?

हम यह साबित करने में सक्षम होंगे कि 7/12 तक जमीन का मालिक कौन है ।

भू-अभिलेखों के कार्य क्या हैं?

इसका लक्ष्य इंटरनेट के माध्यम से सभी राज्य के नागरिकों को भूमि की जानकारी उपलब्ध कराना है । सभी नागरिक इसका उपयोग ऑनलाइन अपनी भूमि विवरण की जांच करने के लिए कर सकते हैं।

भुगतान की गई राशि का निर्धारण करने की प्रक्रिया क्या है?

आप कितना देना है पता लगाने के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं । होम पेज दिखाई देगा। होम पेज पर चेक पेमेंट स्टेटस ऑप्शन चुनें। इसके बाद पीआरएन नंबर डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। आपकी भुगतान राशि की स्थिति आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी, और आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

क्या महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने लैंड रिकॉर्ड जानकारी के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है?

जी हां, महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा पोर्टल के लॉन्च के बाद, लैंड रिकॉर्ड जानकारी के साथ एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया है।

मैं भूमि अभिलेखों का अनुरोध कैसे करूं?

आप आधिकारिक भूमि रिकॉर्ड वेबसाइट पर जाकर महाराष्ट्र भू-अभिलेखों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

7/12 कौन प्रदान करता है?

सतबाड़ा राजस्व विभाग का उत्पाद है।

महा भुलेख के क्या फायदे हैं हमारे लिए?

इसमें हमारे जमीन के नक्शे, हमारे खतौनी नंबर, हमारे खासरा कार्ड नंबर और हमारी जमीन रिकॉर्ड जमीन के बारे में सारी जानकारी होती है ।

एनआईसी का पूरा नाम क्या है?

नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर महाराष्ट्र राजस्व विभाग एनआईसी का पूरा नाम है।

राज्य के लोग महाराष्ट्र के भू-अभिलेखों के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

महाराष्ट्र भूमि रिकॉर्ड के लिए ऑनलाइन पहुंच राज्य निवासियों के लिए उपलब्ध है।

प्रॉपर्टी कार्ड कैसे सत्यापित करें

सबसे पहले महाभुलेख की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज दिखाया जाएगा। होम पेज पर, लिंक सत्यापित संपत्ति कार्ड पर क्लिक करें। इसके बाद वेरिफिकेशन नंबर इनपुट करें और सबमिट बटन दबाएं।

महाभुलेख महाराष्ट्र लैंड रिकॉर्ड ऐप कैसे प्राप्त करें?

इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एंड्रायड फोन होना जरूरी है। आप अपने एंड्रायड फोन पर गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

हमने आपको इस पोस्ट में महाराष्ट्र भू-अभिलेख 7/12 के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की है । हमें उम्मीद है कि हमने जो जानकारी दी है, वह आपके लिए उपयोगी होगी। यदि आप कोई और जानकारी चाहते हैं, तो कृपया नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में एक संदेश छोड़ दें । हम निस्संदेह आपकी जांच का जवाब देंगे ।

Rate this post

Leave a Comment