Bhulekh Odisha भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन देखें 2022

BHULEKH ODISHA | ओडिशा उन राज्यों में से एक था जिसने उस तरह का नेतृत्व किया जब केंद्र सरकार ने भारत में भूमि रिकॉर्ड को डिजिटाइज करने के लिए राष्ट्रव्यापी पहल शुरू की थी। नतीजतन, अधिकांश राज्यों के विपरीत, ओडिशा में लोग राज्य के आधिकारिक भुलेख ओडिशा पोर्टल के माध्यम से 2008 के रूप में ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड की जांच करने में सक्षम थे।

Read In Hindi: Bhulekh Odisha | View Land Records Online 2021

ओडिशा के भू-अभिलेखों के डिजिटाइजेशन ने न केवल अपने नागरिकों को भुलेख ओडिशा के माध्यम से किसी भी समय भूमि रिकॉर्ड तक पहुंचने में सक्षम बनाया है, बल्कि इससे इन अभिलेखों को प्राप्त करने के लिए पहले आवश्यक समय और ऊर्जा में भी काफी कमी आई है ।

इसके अलावा, ओडिशा के भुलेख में महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंच के साथ लोगों को उपलब्ध कराने के द्वारा, भूमि रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण ने ओडिशा में भूमि से संबंधित लेनदेन में पारदर्शिता के युग का सूत्रपात किया है।

वास्तव में ओडिशा बीएचयू नक्शा क्या है? Bhulekh Odisha

जमीन का कैस्ट्रल नक्शा, बीएचयू-नक्शा, जमीन की सीमा, मूल्य और स्वामित्व को दर्शाता है। अधिकांश भारतीय राज्य सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के हिस्से के रूप में ये विवरण प्रदान करते हैं। हैरानी की बात यह है कि उनकी अधिकांश वेबसाइटों को बीएचयू नक्ष कहा जाता है। उदाहरण के लिए, ओडिशा के मामले में, जमीन से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने वाले आधिकारिक पोर्टल को ओडिशा भुलेख वेबसाइट के रूप में जाना जाता है।

वास्तव में ओडिशा भुलेख क्या है?

ओडिशा भुलेख ओडिशा में भूमि, भूमि मालिकों, स्वामित्व पैटर्न और सभी भूमि की उत्पादक क्षमता के अधिकार (आरओआर) का रिकॉर्ड है। ऊपर बताई गई कोई भी जानकारी जानने के लिए यूजर्स ओडिशा भुलेख की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

भुलेख ओडिशा की वेबसाइट पर आप जानकारी हासिल कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता भुलेख ओडिशा पोर्टल पर भूमि से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें शामिल हैं:

  • अधिकारों का रिकॉर्ड (आरओआर)
  • भूमि के नक्शे
  • तहसील की जानकारी
  • राज्य के आंकड़े

ओडिशा भुलेख मोबाइल एप डाउनलोड करें।

गूगल प्ले स्टोर से ओडिशा भुलेख एप डाउनलोड कर यूजर्स आसानी से लैंड रिकॉर्ड एक्सेस कर सकते हैं।

मैं भुलेख ओडिशा वेबसाइट पर आरओआर कैसे देख सकता हूं?

आरओआर विवरण देखने के लिए, उपयोगकर्ता को भुलेख उड़ीसा आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, www.bhulekh.ori.nic.in। ‘आरओआर के लिए चुनें स्थान’ के तहत होमपेज पर विकल्पों से उचित विवरण चुनें:

  • जिला
  • तहसील
  • गाँव
  • आरआई सर्कल

आगे बढ़ने के लिए, निम्नलिखित विकल्पों में से एक चुनें: खतियान, प्लॉट या किरायेदार।

इसके बाद ‘आरओआर बैक पेज’ बटन पर क्लिक करें और एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आरओआर रिकॉर्ड प्रदर्शित होगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, जब आप ओडिशा में आरओआर दस्तावेजों की पीडीएफ प्रति ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको आधिकारिक उपयोग के लिए इन दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए निकटतम तहसील कार्यालय पर जाना होगा। इसके लिए आपको आरओआर एप्लीकेशन फॉर्म कलेक्ट और कंप्लीट करना होगा।

ओडिशा भूलेख वेबसाइट से मुझे लैंड रिकॉर्ड कैसे मिलेगा?

भू-अभिलेख दिखाई देने के बाद भुलेख ओडिशा वेबसाइट से भूमि रिकॉर्ड डाउनलोड करने के लिए ‘ आरओआर बैक पेज ‘ और ‘आरओआर फ्रंट पेज’ पर क्लिक करें। इसे ऊपर उल्लिखित प्रक्रिया का उपयोग करके पूरा किया जाना चाहिए। अब, ‘प्रिंट’ चुनें और दस्तावेज़ को पीडीएफ के रूप में सहेजें।

Cane UP In यूपी गन्ना किसान पर्ची कलेंडर कैसे देखे? ई गन्ना एप 2022

भुनक्ष ओडिशा में भुलेख उड़ीसा के नक्शे की जांच कैसे करें

ओडिशा में भूमि मानचित्र देखने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और पृष्ठ के शीर्ष पर ‘व्यू मैप’ विकल्प का चयन करें। बीएचयू नक्श ओडिशा का एक नया पेज अब आपकी स्क्रीन पर दिखेगा, जिसमें आपको अपना जिला चुनने के लिए कहा जाएगा ।

अब आप तहसील, आरआई, विलेज और शीट नंबर के तहत दिए गए ड्रॉप-डाउन मेन्यू से विकल्प चुनकर सही लोकेशन का नक्शा देख सकते हैं।

मैं भुलेख ओडिशा की वेबसाइट पर तहसील की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

होमपेज पर पेज के शीर्ष पर क्लिक करें ‘तहसील इंफो’। आपको यहां अपना जिला और तहसील चुनने के लिए कहा जाएगा। जब आप ‘गो’ बटन पर क्लिक करेंगे, तो आपको चयनित तहसील के पृष्ठ पर ले जाया जाएगा।

You may also like:

How To Find the Best Keywords For SEO In 2021? SEO Keywords Research Tool Free!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

क्या मैं भुलेख ओडिशा वेबसाइट पर भूमि की जानकारी देख सकता हूं?

जिले का नाम, तहसील, गांव का नाम और जमीन का शेड्यूल भूलेख ओडिशा वेबसाइट में दर्ज कर जमीन का ब्योरा प्राप्त किया जा सकता है। खटियान नंबर/प्लॉट नंबर और किराएदार की जानकारी का इस्तेमाल कर इसकी जांच भी की जा सकती है।

क्या मैं अपने सभी प्लॉट की जानकारी भुलेख ओडिशा वेबसाइट पर देख सकता हूं?

हां, सभी प्लॉट विवरण आरओआर बैक पेज पर भुलेख ओडिशा की वेबसाइट पर पाए जा सकते हैं।

क्या मैं किरायेदार की जानकारी के साथ-साथ भुलेख ओडिशा वेबसाइट पर किराया और उपकर जैसे अन्य विवरण देख सकता हूं?

हां, आप भुलेख ओडिशा वेबसाइट के आरओआर फ्रंट पेज पर सभी किरायेदारों, किराए और उपकर विवरण पा सकते हैं।

क्या भुलेख ओडिशा की वेबसाइट पर मेरी जमीन का नक्शा देखना संभव है?

हां, आप ‘मैप व्यू’ टैब पर क्लिक करके ओडिशा मैप व्यू वेबसाइट पर अपना मैप डिटेल्स देख सकते हैं।

क्या मैं भुलेख ओडिशा पर ओडिया में अपनी सारी जानकारी देख सकता हूं?

हां, यदि आप भुलेख ओडिशा वेबसाइट के शीर्ष दाएं कोने में ‘ओडिया’ बटन पर क्लिक करते हैं तो सभी जानकारी ओडिया में उपलब्ध है।

अगर मुझे ओडिशा के भूमि रिकॉर्ड से कोई समस्या है तो मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?

संबंधित तहसीलदार या भू-अभिलेख एवं सर्वेक्षण निदेशक से संपर्क अवश्य करें। यदि आपके पास कोई और प्रश्न है तो आप राजस्व और आपदा प्रबंधन विभागों से भी संपर्क कर सकते हैं।

ओडिशा भूमि पंजीकरण शुल्क क्या हैं?

यदि पंजीकरण एक आदमी के नाम पर है, तो खरीदार को भूमि मूल्य का 5% का स्टांप ड्यूटी देना होगा। ओडिशा में भूमि खरीद पर स्टांप ड्यूटी महिला खरीदारों के लिए भूमि मूल्य का 4% है।

ओडिशा में, मैं अपने भूखंड की स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

जानकारी देखने के लिए होमपेज पर जाएं और ‘ आरओआर के लिए चुनें स्थान ‘ के तहत जिला, तहसिल, गांव और आरआई सर्कल का चयन करें, फिर ‘ प्लॉट ‘ विकल्प और प्लॉट नं ।

ओडिशा में वास्तव में आरओआर क्या है?

ओडिशा आरओआर (अधिकारों का रिकॉर्ड) में भूमि के बारे में जानकारी है, साथ ही इसके धारकों का पूरा इतिहास भी है। यह ओडिशा राजस्व विभाग के भू-अभिलेखों से अर्क है।

ओडिशा भुलेख के लिए संपर्क जानकारी

नागरिक विभिन्न माध्यमों जैसे मोबाइल फोन नंबर, ईमेल पते आदि के माध्यम से ओडिशा भू-राजस्व कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं।

संबंधित तहसीलदार

तहसीलों dwistodisha.nic.in/for अधिक जानकारी देखें। निदेशक, भू-अभिलेख एवं सर्वेक्षण, राजस्व बोर्ड, कटक ईमेल: [email protected] फोन: 0671-2509582 (कार्य दिवसों पर सुबह 10:00 बजे से शाम 5.30 बजे तक)

राजस्व मंत्री के लिए हेल्पलाइन

टोल फ्री नंबर – 18001218242

ईमेल: [email protected] (10:00 बजे से ५.३० बजे तक कार्य दिवसों पर)

Rate this post

Leave a Comment