Himbhoomi: 2022 में भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन कैसे देखें?

Himbhoomi: हिमभूमि को हिमाचल प्रदेश भू-अभिलेख (जमाबंदी नाकाल) तक इंटरनेट की सुविधा देने के लिए विकसित किया गया था। इसे हिमाचल प्रदेश राजस्व विभाग और एनआईसी ने बनाया था। जमाबंदी और फरद दोनों ही भू-अभिलेखों को हिमभूमि पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें खजरा, खेवत और खतौनी की जानकारी का उपयोग किया जा सकता है । आप https://himachal.nic.in/ में हिमाचल प्रदेश हिमभूमि की वेबसाइट पर जाकर हिमाचल प्रदेश में भू-अभिलेखों को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Read in English: Himbhoomi: View Himachal Pradesh land records online 2021

भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित करने के लिए, बस नीचे उल्लिखित आसान प्रक्रियाओं का पालन करें। आप आवश्यक लागत का भुगतान करने के बदले में भूमि रिकॉर्ड की अनुमोदित प्रति प्राप्त करने के लिए अपने स्थानीय तहसील कार्यालय भी जा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश में आप लैंड रिकॉर्ड कैसे चेक कर सकते हैं? Himbhoomi

  • आधिकारिक वेबसाइट https://himachal.nic.in/ पर जाएं और पृष्ठ के नीचे ‘व्यू लैंड रिकॉर्ड’ विकल्प पर स्क्रॉल करें।
  • रीडायरेक्ट पेज पर जरूरी जानकारी जैसे जिला, तहसील, गांव और जमाबंदी ईयर भरें।
  • कैप्चा कोड डालने के बाद ओके पर क्लिक करें।
  • यदि आपने पहले भूमि रिकॉर्ड के लिए आवेदन किया है, तो आप बस अपनी आवश्यकता की जानकारी प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन नंबर दर्ज कर सकते हैं।
  • खेड़त, खतौनी और खजरा के साथ रिक्त स्थान भरें। अपना ईमेल पता, फोन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद ओके पर क्लिक करें।
  • जमाबंदी की जानकारी लिंक्ड पेज पर प्रदर्शित की जाएगी।

PhotoJobz Review – Best Place To Sell Images & Get Paid In 2021

हिमाचल प्रदेश में आप सर्किल रेट की जांच कैसे कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश में आठ जिले ऐसे हैं, जहां सर्किल रेट ऑफर किए जाते हैं। आपके गांव की परिपत्र दरों से संबंधित भूमि लेनदेन की गणना ऑनलाइन की जा सकती है। कोई भी तहसील/कनुनो सर्किल/पटवार सर्कल/जिला ग्राम परिपत्र दरें प्रदान कर सकता है ।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “अपने गांव के सर्कल दरों को देखें और भूमि लेनदेन के लिए कर्तव्यों की गणना” लेबल वाले विकल्प पर जाएं।
  • क्लिक करें जिले, तहसील, गांव, पटवारी सर्कल, क्षेत्र प्रकार, और अन्य संबंधित जानकारी में प्रवेश करने के बाद ‘आगे बढ़ें’ ।
  • रीडायरेक्ट किए गए पेज में सर्किल रेट पेश किए जाएंगे।

हिमभूमि हिमभूमि द्वारा बनाया गया मोबाइल एप्लीकेशन है।

गूगल प्ले स्टोर से एक मोबाइल ऐप इंस्टॉल करने से आप अपने फोन पर एचपी लैंड रिकॉर्ड जानकारी देख सकते हैं। मोबाइल डिवाइस पर भूमि रिकॉर्ड की जानकारी तक पहुंचना सीधा है। ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करने के लिए, ऑन-स्क्रीन दिशाओं का पालन करें।

  • अपने एंड्रॉयड फोन पर गूगल प्ले स्टोर पर जाएं।
  • mHimBhoomi ऐप डाउनलोड करें और इसे अपने फोन या टैबलेट पर इंस्टॉल करें।
  • ऐप खोलें और अपने फोन पर भूमि रिकॉर्ड देखने के लिए आवश्यक विवरण प्रदान करें।

हिमाचल प्रदेश सरकार के लैंड बैंक देखें

  • हिमाचल प्रदेश की वेबसाइट, https://himachal.nic.in के राजस्व विभाग पर जाएं और “व्यू गवर्नमेंट लैंड बैंक” विकल्प का चयन करें।
  • अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पृष्ठ पर जिला, तहसील, तरह-तरह की भूमि और मालिक जैसे डेटा भरें।
  • अगले पृष्ठ पर, आपको वह जानकारी मिल जाएगा जिसे आप ढूंढ रहे हैं।

Cane UP In यूपी गन्ना किसान पर्ची कलेंडर कैसे देखे? ई गन्ना एप 2022

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिमाचल प्रदेश में, मैं अपने भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन कैसे कर सकता हूं?

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और पृष्ठ के नीचे व्यू लैंड रिकॉर्ड विकल्प पर नीचे स्क्रॉल करें। रीडायरेक्ट पेज में डिस्ट्रिक्ट, तहसील, विलेज और जमाबंदी ईयर जैसी जानकारी दर्ज करें। कैप्चा कोड डालने के बाद, ओके पर क्लिक करें।

मैं अपनी हिमाचल प्रदेश संपत्ति का नक्शा कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

यहां आधिकारिक एचपी बीएचयू नकक्ष वेबसाइट का लिंक है । जिला, तहसील और गांव कुछ ही विकल्प उपलब्ध हैं । हिमाचल के भौगोलिक मानचित्र पर सभी तथ्य देने के बाद पहले से दर्ज की गई जानकारी के आधार पर आप व्यापक जानकारी प्राप्त करेंगे। खपरा नंबर लेने पर जमीन की जानकारी पेज के दाईं ओर दिखाई देगी।

क्या है नंबर खेवत?

खेवाट नंबर, या ‘खाटा नंबर’ भूमि मालिकों को जारी किया गया खाता संख्या है जो सह-शेयरर्स के एक समूह का गठन करते हैं जो बराबर या अलग-अलग हिस्सों में संपत्ति के मालिक हैं। नतीजतन, यह संभव है कि यह कई खेवाट मालिकों के लिए खाता संख्या है।

खतौनी और खेड़त में क्या अंतर है?

एक खेड़त नंबर संयुक्त भू-स्वामियों को जारी खाता नंबर है, जबकि एक खतौनी एक परिवार की जमीन जोत की सूची है।

Rate this post

Leave a Comment