Meebhoomi: Search Adangal, 1B आंध्र प्रदेश भूमि रिकॉर्ड 2022

वास्तव में Meebhoomiक्याहै?

MEEBHOOMI: आंध्र प्रदेश सरकार ने डिजिटल लैंड रिकॉर्ड रजिस्टर के रूप में जून 2015 में Meebhoomi पोर्टल लॉन्च किया था। राजस्व विभाग के साथ मिलकर बनाई गई इस साइट का लक्ष्य प्लॉट का डाटा जनता को उपलब्ध कराना था। यह पूरी तरह से ऑनलाइन ऑपरेशन है जो  एडंगल  लैंड रिकॉर्ड,  आरओआर  1बी एंड विलेज मैप और अन्य संसाधनों जैसी जानकारी तक पहुंच प्रदान करता है।

Read in English: Meebhoomi: Search Adangal, 1B AP Land Records 2021

आंध्र प्रदेश भू-अभिलेख, किरायेदारी, फसल डेटा, जलापूर्ति, मृदा प्रकार, क्षेत्र मूल्यांकन, भूमि होल्डिंग की प्रकृति और देनदारियां वर्तमान में मीराभूमि स्थल पर उपलब्ध हैं।  मीनभूमि वेबसाइट एडंगल  और 1-बी (लैंड रिकॉर्ड पेपर्स)  तक पहुंच प्रदान करती है।

Adangal

अदंगल  ग्राम प्रशासन द्वारा रखा गया एक रिकॉर्ड है जिसमें अन्य बातों के अलावा भूमि, उसके स्वरूप और दायित्वों के बारे में जानकारी शामिल है । “गांव गिनती संख्या 3” इसके लिए एक और नाम है । इस दस्तावेज, जो भूमि से संबंधित सभी डेटा प्रदान करता है, संपत्ति की खरीद और खरीद के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।  अदंगल के बारे में और जानें और इसे ऑनलाइन कैसे देखें।

Meebhoomi 1-बी रिकॉर्ड

यह राज्य के राजस्व विभाग द्वारा रखे गए एक भू-अभिलेख का अंश है । 1-बी दस्तावेज संपत्ति का तहसीलदार रिकॉर्ड है। इसका उपयोग अदालती प्रक्रियाओं में, बैंक ऋण के लिए आवेदन करते समय और विक्रेता की जानकारी की पुष्टि करते समय किया जा सकता है। इंटरनेट पर 1-बी की जांच करने का तरीका जानें।

Meebhoomi की विशिष्ठ विशेषता

आंध्र प्रदेश सरकार की मीनभूमि  वेबसाइट ने भूमि रिकॉर्ड और संबंधित दस्तावेज को अधिक सुलभ बना दिया है। नीचे पोर्टल की कुछ सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं।

  • यह वेबसाइट आपको लैंड रिकॉर्ड तक ऑनलाइन पहुंच प्रदान करता है।
  • मोबाइल एप्लिकेशन सभी कार्यों तक पहुंच प्रदान करता है।
  • फील्ड मैनेजमेंट बुक (एफएमबी) और विलेज मैप्स को ऑफिशियल वेबसाइट पर देखा जा सकता है ।
  • यह मंच भार प्रमाण पत्र या भूमि के कागजात की पारदर्शी प्राप्ति की सुविधा प्रदान करता है।
  • आंध्र प्रदेश में कोई भी व्यक्ति किसी भी जिले से इस मंच का उपयोग कर सकता है।
  • वेबसाइट का उपयोग करके भूमि रिकॉर्ड के बारे में शिकायतें प्रस्तुत की जा सकती हैं।
  • एसएमएस का उपयोग किसी भी प्रक्रिया की स्थिति पर कार्यालय धारकों और पैटर्न को सूचित करने के लिए किया जाता है।

PhotoJobz Review – Best Place To Sell Images & Get Paid In 2021

मीनभूमि  पोर्टल की अदालतों में विवाद

कोर्ट विवाद के आंकड़े जिले के आधार पर Meebhoomi स्थल पर मिल सकते हैं। श्रीकाकुलम, विजियानगरम, विशाखापट्टनम, पूर्वी गोदावरी, पश्चिम गोदावरी, गुंटूर, नेल्लोर, चित्तूर, कडप्पा, अनंतपुर और कुरनूल वेबसाइट पर सूचीबद्ध जिलों में से हैं । कोर्ट केसों की सूची पीडीएफ के रूप में डाउनलोड की जाए।

अपने आधार कार्ड को अपने मीनभूमि  खाते से कैसे लिंक करें

आप अपने आधार कार्ड को Meebhoomi वेबसाइट पर अपने अकाउंट नंबर से लिंक कर सकते हैं, या चेक कर सकते हैं कि वह लिंक है या नहीं ।

  • चरण 1: Meebhoomi की आधिकारिक वेबसाइट (https://meebhoomi.ap.gov.in) पर जाएं । ड्रॉप-डाउन सूची से आधार/अन्य पहचान का चयन करें ।
  • चरण 2: पहले ‘आधार लिंकिंग’ विकल्प का चयन करें और जिला, शहर, गांव और खाता संख्या दर्ज करें ताकि लिंक किया जा सके और यह जांचा जा सके कि आपका आधार नंबर आपके खाता नंबर से जुड़ा हुआ है।

अन्य मीनभूमि पत्रों से जोड़ना 

चरण 1: अन्य दस्तावेजों को Meebhoomi वेबसाइट (http://meebhoomi.ap.gov.in/) से जोड़ने के लिए “मोबाइल नंबर लिंकिंग/पहचान पत्रों के आधार पर” चुनें ।

चरण 2: रीडायरेक्ट किए गए लिंक पर जिले का नाम, जोन का नाम, गांव का नाम और खाता नंबर भरें। कोड दर्ज करने के बाद, “विवरण प्राप्त करें” चुनें। प्रस्तुत किए गए कागजात पीडीएफ प्रारूप में होने चाहिए, और छवियां जेपीईजी प्रारूप में होनी चाहिए।

Cane UP In यूपी गन्ना किसान पर्ची कलेंडर कैसे देखे? ई गन्ना एप 2022

मैं अपने आधार कार्ड को अपने मीनभूमि खाते से कैसे लिंक कर सकता हूं?

मीनभूमि वेबसाइट पर आप आधार अनुरोधों की प्रगति की जांच भी कर सकते हैं। आधार और अन्य पहचान मेनू से “आधार अनुरोध स्थिति” टैब का चयन करें।

कैसे जांचें मीभूमि के गांव का नक्शा

यदि आप अपने गांव के नक्शे की जांच करना चाहते हैं, तो बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। आधिकारिक वेबसाइट लिंक से जिला, क्षेत्र और गांव का चयन करें। सबमिट बटन पर क्लिक कर फॉर्म सबमिट करें।

कैसे जांचें मीराभूमि के  भूमि रूपांतरण विवरण

यदि आप अपने भूमि रूपांतरण विवरणों को सत्यापित करना चाहते हैं, तो बस नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें। आधिकारिक वेबसाइट लिंक से जिला, क्षेत्र और गांव का चयन करें। सबमिट बटन पर क्लिक कर फॉर्म सबमिट करें।

Meebhoomi फील्ड मापने की पुस्तक (एफएमबी)

Meebhoomi फील्ड मापने की पुस्तक एक जिला कार्यालय में रखे गए नक्शों का संग्रह है और इसका उपयोग भूमि की उपलब्धता, सीमाओं और पैकेज आकार को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर, ये माप के बजाय हाथ के नमूने हैं। यदि आप Meebhoomi FMB तक पहुंचना चाहते  हैं और इस क्षेत्र में भूमि पार्सल की तलाश करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

  • Meebhoomi  पोर्टल के टॉप मेन्यू से,  मेबूमी एफएमबी का चयन करें।
  • आपको एक नए पेज पर भेजा जाएगा, जहां आप ड्रॉप-डाउन मेनू से अपने जिले, क्षेत्र और गांव के नाम का चयन कर सकते हैं।
  • मेन्यू से सर्वे नंबर चुनने के बाद कैप्चा दर्ज करें। जब आप ‘सबमिट’ बटन दबाते हैं तो परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
  • आधिकारिक मीनभूमि वेबसाइट यहां मिल सकती है। 15 दिन के भीतर विभाग आवश्यक समायोजन कर देगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपने भूमि रिकॉर्ड में बदलाव का अनुरोध करने के लिए प्रक्रियाओं का पालन करें।

भू-अभिलेख शिकायत दर्ज करें

आप भूमि से संबंधित कोई भी शिकायत मीराभूमि आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज करा सकते  हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और शिकायत करने के लिए पोर्टल का उपयोग करने के निर्देशों का पालन करें।

  • Meebhoomi  एपी आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर, “शिकायत” विकल्प चुनें, फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से “शिकायतों का रजिस्टर” आइटम चुनें।
  • सभी आवश्यक जानकारी के साथ एक नया पृष्ठ, जैसे – आपके सामने प्रदर्शित होगा। आवेदक का नाम, टेलीफोन नंबर, आधार कार्ड नंबर और अन्य विवरण डालने के बाद “क्लिक करें” बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड सेलफोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे आपको निर्दिष्ट जगह पर इनपुट करना होगा और “सेव” बटन से टकराकर बचाना होगा ।

मीभूमि  ऐप का उपयोग करके जल्दी से Meebhoomi तक  पहुंचें।

आपको कई तरह के मोबाइल एप्लीकेशन मिल सकते हैं जो गूगल प्ले स्टोर पर Meebhoomi साइट पर अपने लैंड रिकॉर्ड के साथ आपकी मदद कर सकते हैं । उपयोगकर्ताओं को सूचित किया जाना चाहिए कि ये आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन नहीं हैं और इनका आंध्र प्रदेश सरकार से कोई संबद्धता नहीं है। उपयोगकर्ताओं को इन साइटों पर व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करने के बारे में सावधान रहना चाहिए क्योंकि वे सभी निजी डेवलपर्स द्वारा बनाए गए हैं।

इसके साथ meebhoomi.ap.gov.in, मोबाइल नंबर को लैंड रिकॉर्ड से कैसे लिंक करें

अपने सेलफोन नंबर को अपने लैंड रिकॉर्ड से लिंक करने के लिए, आपको नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करना होगा:

  • http://meebhoomi.ap.gov.in/ पर जाएं और ड्रॉप-डाउन मेन्यू से “आधार/अन्य पहचान” चुनें ।
  • मेनू से “पहचान दस्तावेज़ के आधार पर मोबाइल नंबर लिंकिंग” का चयन करें।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से उपयुक्त जिला, क्षेत्र और गांव का चयन करें। कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद, “विवरण प्राप्त करें” पर क्लिक करें।

आन्ध्र प्रदेश में आप इलेक्ट्रॉनिक पासबुक कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

इलेक्ट्रॉनिक रूप में पासबुक

आंध्र प्रदेश के भू-स्वामी अब अपनी पासबुक को मीनभूमि वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन देख सकते हैं। अपनी ई-पासबुक डाउनलोड करने के लिए कदम नीचे उल्लिखित हैं।

  • अधिक जानकारी के लिए Meebhoomi  वेबसाइट (https://meebhoomi.ap.gov.in/) पर जाएं । ड्रॉप-डाउन मेन्यू से इलेक्ट्रॉनिक पासबुक चुनें।
  • जिला, अंचल, गांव का नाम, खाता संख्या, और फोन नंबर सहित आवश्यक जानकारी भरें। पेज पर दिखाए गए कोड को दर्ज करें और अपनी जानकारी सबमिट करने के लिए “क्लिक” पर क्लिक करें।

कैसे जांचें मीराभूमि के  भूमि रूपांतरण विवरण

  • पहला कदम उठाएं। आधिकारिक मीनभूमि वेबसाइट देखने के लिए https://meebhoomi.ap.gov.in/ जाएं। ड्रॉप-डाउन मेनू से “भूमि रूपांतरण विवरण” चुनें।
  • चरण 2: जिला, जोन, गांव का नाम और सर्वेक्षण संख्या सहित आवश्यक जानकारी भरें। इसके बाद सबमिट बटन दबाएं।

मैं Meebhoomi पर भूमि शिकायत की स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करते हुए, आप आपके द्वारा दायर की गई शिकायत की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

  • Meebhoomi  एपी आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर जाएं और ड्रॉप-डाउन मेनू से “शिकायतें” चुनें, फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से “आपकी शिकायतों की स्थिति” चुनें।
  • नए पेज पर जिले का नाम और शिकायत नंबर टाइप करें।
  • उसके बाद, तस्वीर में दिए गए कैप्चा कोड को इनपुट करें और “क्लिक” बटन दबाएं।
  • आपकी शिकायत की स्थिति आपके कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइस पर दिखाई जाएगी।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एपी में मेरे भूमि रिकॉर्ड की जांच करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

भूमि रिकॉर्ड देखने के लिए www.meebhoomi.ap.gov.in वेबसाइट पर जाएं। मुख्य मेनू बार पर एडंगल विकल्प से एडंगल या विलेज  एडंगल का चयन   करें। खाता संख्या, सर्वे नंबर, आधार नंबर, नाम धारक, जिले का नाम, गांव का नाम, दस्तावेज का नाम, और कैप्चा कोड सभी का उल्लेख होना चाहिए। बटन पर क्लिक करें जो कहता है “क्लिक करें.”

मैं अपने फ़ोन नंबर को 1B से कैसे कनेक्ट कर सकता हूं?

  • अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज पर आधार/अन्य पहचान विकल्प पर क्लिक करें।
  • ड्रॉप-डाउन बॉक्स से पहचान दस्तावेज के आधार पर मोबाइल नंबर लिंकिंग चुनें।
  • नए पृष्ठ पर जिला, क्षेत्र और गांव का चयन करें।
  • कैप्चा कोड डालें। ड्रॉप-डाउन विकल्प से, विवरण प्राप्त करें।

यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है कि एपी में एक घर का मालिक कौन है?

आरओआर 1बी भूमि संपत्ति के साथ-साथ जमीन मालिकों के इतिहास के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करता है। यह दस्तावेज़ संपत्ति की कानूनी स्थिति का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण है। प्रत्येक पुरवा का राजस्व विभाग के पास अधिकारों का अपना रिकॉर्ड (आरओआर-1बी) रजिस्टर है।

एपी भूमि रिकॉर्ड में आरओआर का क्या मतलब है?

परिवर्णी शब्द आरओआर अधिकारों के रिकॉर्ड के लिए खड़ा है । इस विधि का उपयोग आरओआर 1 बी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए किया जाता है, जो एक ही दस्तावेज पर एक निश्चित गांव के लिए एक व्यक्ति की सभी भूमि जानकारी प्रदान करता है।

भूमि रिकॉर्ड में 1B के लिए क्या खड़ा है?

इसे आरओआर के नाम से भी जाना जाता है और यह राज्य के राजस्व विभाग द्वारा रखे गए भू-अभिलेखों का अर्क है। प्रत्येक गांव के भू-अभिलेखों पर नजर रखने के लिए अभिलेखों को डिजिटाइज्ड करने से पहले एक रजिस्टर रखा गया था। अब आप इसे इंटरनेट से आधिकारिक कारणों से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए एक और नाम भुलेख है।

वास्तव में अदंगलक्याहै?

अदंगल  एक गांव-व्यापी दस्तावेज है जिसमें अन्य बातों के अलावा भूमि, उसकी तरह और देनदारियों के बारे में जानकारी शामिल है । इसके लिए एक और नाम गांव गिनती नंबर 3 है । इस दस्तावेज़, जिसमें भूमि से संबंधित सभी जानकारी शामिल है, का उपयोग संपत्ति बेचने या खरीदने के लिए किया जा सकता है।  अडांगल के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें और इसे इंटरनेट पर कैसे देखें।

Meebhoomiमें, डिजिटल रूप से अहस्ताक्षरित रिकॉर्ड क्या हैं?

जिन रिकॉर्डिंग पर डिजिटल हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं, उन्हें लाल रंग में दर्शाया गया है । इन अभिलेखों को अधिकृत किए जाने से पहले डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित किया जाना चाहिए । जब आप अनुमोदन के दौरान स्वीकार बटन हिट करते हैं, तो वेबलैंड प्रणाली एक निर्दिष्ट खटा  नंबर के सभी सर्वेक्षण/उप-डिवीजन नंबरों के लिए डिजिटल हस्ताक्षर की उपस्थिति के लिए सत्यापित करेगी  । यदि किसी भी सर्वे/सब डिवीजन नंबर पर डिजिटल सिग्नेचर नहीं है तो  वेबलैंड  सिस्टम रिक्वेस्ट को रद कर देगा। अलर्ट कस्टमाइज्ड मैसेज में सभी अहस्ताक्षरित सर्वे/सब डिवीजन नंबर प्रदर्शित किए जाएंगे।

Rate this post

Leave a Comment