MukhyaMantri Seva Sankalp Yojana – HP Dial 1100

Mukhya Mantri Seva Sankalp Yojana – HP Dial 1100 | हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे जय राम ठाकुर ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना शुरू कर दी है। यदि प्रदेश के नागरिकों को शिकायत है तो वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस सिस्टम का उपयोग कर ऑनलाइन इसे दर्ज करा सकते हैं।

Read in English: HP MukhyaMantri Seva Sankalp Yojana – Dial 1100 Helpline

राज्य सरकार ने प्रदेश के नागरिकों के लिए अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए इस योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर 1100 शुरू किया है। हिमाचल प्रदेश के सभी निवासी इस हेल्पलाइन नंबर का उपयोग कर प्रदेश के मुख्यमंत्री से संपर्क कर सकते हैं। शिकायत करने के बाद आपकी चिंताएं तय कर संबंधित अधिकारी द्वारा आप तक पहुंचाई जाएंगी।

इस लेख के माध्यम से हम आपको मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के बारे में सभी संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे, इसलिए कृपया इसे हर तरह से पढ़ें ।

डायल 1100 एचपी सेवा संकल्प – Dial 1100 HP Seva Sankalp

लोग संकल्प हेल्पलाइन पर 7 ए.m से 10 पी.m तक अपनी शिकायतें जमा कर सकते हैं। इसके अलावा, सेवा संकल्प पोर्टल की स्थापना की गई है ताकि उपयोगकर्ताओं को शिकायतें प्रस्तुत करने और उनकी प्रगति को ऑनलाइन ट्रैक करने की अनुमति दी जा सके । इस व्यवस्था के तहत सभी अधिकारी सात से चौदह दिन के भीतर लोगों की शिकायतों का समाधान करने के लिए बाध्य होंगे। इसके लिए सभी प्रयास सार्थक होंगे। संबंधित अधिकारी आपके मुद्दों के हर संभव समाधान की कोशिश करेंगे।

MukhyaMantri Seva Sankalp Yojana
Himachal Pradesh MukhyaMantri Seva Sankalp Dial 1100

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन का समुचित क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए 56 विभागों के 6500 अधिकारियों को ड्यूटियां आवंटित की गई हैं। हिमाचल सरकार का हेल्पलाइन नंबर पूरीतरहसे टोलफ्री है, जिससे हिमाचल निवासी प्रदेश में कहीं से भी ऑनलाइन शिकायतें जमा कर सकते हैं।

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मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना शिकायत पंजीकरण का उद्देश्य

इस हेल्पलाइन नंबर के शुरू होने से पहले प्रदेश के निवासियों को अपने सवालों के जवाब पाने के लिए सरकारी दफ्तरों का दौरा करना होगा और उन्हें कई तरह की परेशानियों से निपटना होगा। इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए हाल ही में मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना शुरू की गई है।

MukhyaMantri Seva Sankalp Yojana
Himachal Pradesh MukhyaMantri Seva Sankalp Dial 1100

हिमाचल मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना का प्रमुख लक्ष्य सभी लोगों को उनके मुद्दों के साथ मदद प्राप्त करने के लिएएन  1100 हेल्पलाइन नंबर प्रदान करना है। सरकार हमारे हॉटलाइन नंबर के माध्यम से राज्य के सभी लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए हर संभव प्रयास करेगी। इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के नागरिक अपनी चिंताओं का समाधान कर सकेंगे।

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मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की मुख्य बातें

योजना का नाममुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना
द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री जयराम ठाकुर
हिताधिकारीराज्य के नागरिक
हेल्पलाइन नंबर1100
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmsankalp.hp.gov.in/

हिमाचल प्रदेश सेवा संकल्प योजना का लाभ

  • यह योजना सभी हिमाचल प्रदेश के नागरिकों के लिए खुली है।
  • आप मुख्यमंत्री से संपर्क कर राज्य सरकार के हेल्पलाइन नंबर 1100 का उपयोग कर समर्थन प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रदेश में लोग 1100 एचपी सेवा संकल्प डायल कर अपनी शिकायतें प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • प्रदेश के निवासी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • यह हेल्पलाइन सभी प्रमुख और छोटे शहरों में काम करेगी, जिससे नागरिकों को मुद्दों को सुलझाने के लिए सरकारी कार्यालयों में जाने की जरूरत खत्म हो जाएगी ।
  • एक निर्धारित समय बीत जाने के बाद मुख्यमंत्री व्यक्तिगत रूप से शिकायतकर्ताओं से संपर्क करेंगे और उनके मुद्दों के समाधान की जिम्मेदारी संभालेंगे ।
  • सभी अधिकारियों को इस हेल्पलाइन के लिए सक्रियता से काम करने का निर्देश दिया गया है।
  • सरकार आपके मुद्दों को हल करने के लिए जितनी जल्दी हो सके आपसे संपर्क करेगी ।
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मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना का शिकायत पंजीकरण कैसे करें?

MukhyaMantri Seva Sankalp Yojana
Himachal Pradesh MukhyaMantri Seva Sankalp Dial 1100

शिकायत दर्ज करने के लिए नीचे बताए गए चरणों का पालन करें।

  • शुरू करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं; एक बार वहाँ,
  • होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • होम पेज पर आपको शिकायत सबमिट करने का ऑप्शन मिलेगा।
  • सबमिट करें शिकायत विकल्प पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित किया जाएगा।
  • दिशानिर्देश इस पृष्ठ पर प्रदान किए गए हैं; उन्हें पढ़ने के बाद सहमत करने के लिए अगले बॉक्स की जांच करें, और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, स्क्रीन पर एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी, जैसे शिकायतकर्ता जानकारी, शिकायत का पंजीकरण आदि भरना होगा।
  • सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, अपनी शिकायत सबमिट करने के लिए बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आपकी शिकायत पर मुखाग्नि मंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन पोर्टल के माध्यम से कार्रवाई की जाएगी।
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संकल्प योजना की आवेदन स्थिति की जांच कैसे करें?

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Himachal Pradesh MukhyaMantri Seva Sankalp Dial 1100
  • शुरू करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज प्रदर्शित किया जाएगा।
  • होम पेज पर अपनी शिकायत या सुझाव की स्थिति देखने के लिए विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज डिस्प्ले हो जाएगा।
  • इस वेबसाइट पर आप अपना शिकायत नंबर या मोबाइल फोन नंबर डालकर अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • उनमें से एक का चयन करने के बाद, नीचे दिए गए फॉर्म को भरें, और आपके फोन पर एक ओटीपी भेजा जाएगा; अपनी शिकायत की स्थिति की जांच करने के लिए इसे दर्ज करें।
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