प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज लिस्ट 2022 | Garib Kalyan Yojana

PM Garib Kalyan Yojana Registration 2021 | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वर्चुअल माध्यम से पीएम गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की। उन्होंने वाराणसी के भीष्मपुर गांव के पांच लाभार्थियों से भी बातचीत की।

Read In English: Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana 2021

पीएम मोदी ने आज दोपहर 1 बजे मुफ्त खाद्य वितरण योजना अन्ना उत्सव कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वाराणसी के पांच लाभार्थियों से सीधा संवाद किया। सेवापुरी ब्लॉक के भीष्मपुर गांव के बादामी, छबीला, लक्ष्मण, हिरामन और सारा इस योजना के पांच लाभार्थी हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री के साथ अपने अनुभव साझा किए।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज लिस्ट 2022? PM Garib Kalyan Yojana 2021

2020 में दुनिया कोविड-19 (कोरोना वायरस) से प्रभावित हुई थी। महामारी ने दुनिया भर की सरकारों को सुरक्षा उपाय के रूप में लॉकडाउन लागू करने के लिए मजबूर किया । लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई । कई लोगों की जान चली गई जबकि कई को अपनी नौकरियां और आजीविका गंवानी पड़ी ।

ताकि गरीब लोगों को लॉकडाउन के कठोर प्रभाव से बचाया जा सके। भारत सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना एक व्यापक राहत पैकेज है। इस पैकेज की कीमत 1.70 लाख करोड़ रुपये है। इस पैकेज में गरीबों को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मदद करने की घोषणा की गई थी ।

Cane UP In Check Status Enquiry E Ganna Parchi Calendar In 2022

इस पैकेज की घोषणा मार्च 2020 में की गई थी। इस पैकेज का मकसद गरीबों तक पहुंचकर उन्हें खाने और पैसे से मदद करना है ताकि उन्हें जरूरी सप्लाई खरीदने और अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने में दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

पैकेज में 30 मार्च 2020 से नीचे सूचीबद्ध लाभ शामिल थे:

  • बीमा योजना: कोरोना वायरस से लड़ने वाले प्रत्येक स्वास्थ्य कार्यकर्ता के लिए 50 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता है।
  • मुफ्त खाद्यान्न देश में 80 करोड़ लोगों को 5 किलो गेहूं/चावल और 1 किलो पसंदीदा दालें मुफ्त में उपलब्ध कराई गई हैं। (नवंबर 2021 तक बढ़ा)
  • नकद लाभ: 500 रुपये अगले तीन महीनों के लिए लगभग 20 करोड़ महिलाओं के जनधन बैंक खाते में सीधे स्थानांतरित किए जाएंगे।
  • मनरेगा वेतन वृद्धि: मनरेगा वेतन वृद्धि से 13.62 करोड़ परिवारों को 182 रुपये प्रतिदिन से 202/दिन तक का लाभ मिलेगा।
  • नकद लाभ: 3 करोड़ गरीब वरिष्ठ नागरिकों, गरीब विधवाओं और गरीब विकलांग नागरिकों को 1000 रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की गई है।
  • पीएम किसान योजना: अप्रैल 2020 के पहले सप्ताह में 8.7 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 2000 रुपये की राशि सीधे ट्रांसफर की जाएगी।
  • निर्माण श्रमिकों के लिए राहत: राज्य सरकार को केंद्र सरकार द्वारा निर्माण श्रमिकों को राहत प्रदान करने के लिए भवन और निर्माण श्रमिक कल्याण कोष का उपयोग करने का आदेश दिया गया है।

स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बीमा योजना

स्वास्थ्य कर्मी भारत सरकार द्वारा घोषित बीमा योजना के दायरे में आते हैं। इस योजना की मूल वैधता 30 मार्च 2020 से 90 दिनों की थी। अब सरकार ने इसकी वैधता बढ़ाकर 20 अप्रैल 2021 तक कर दी है।

स्वास्थ्य कर्मियों के लिए यह बीमा योजना COVID-19 और covid संबंधित कर्तव्यों के कारण आकस्मिक मृत्यु के कारण जीवन के नुकसान दोनों को शामिल किया गया । किसी भी स्थिति में बीमित व्यक्ति के दावेदार को 50 लाख की राशि का भुगतान किया जाएगा।

इस योजना के तहत केंद्र और राज्य के सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र, वेलनेस सेंटर और अस्पताल शामिल हैं। इस योजना के तहत, लगभग 22 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को COVID-19 से लड़ने के लिए बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। आवेदन के 48 घंटे के भीतर दावों को मंजूरी देने और निपटाने के लिए जिला कलेक्टर और बीमा कंपनियों द्वारा दावों का सत्यापन करने के लिए भारत सरकार द्वारा एक नए तंत्र की घोषणा की गई है।

You may also like: Best Websites To Make Money Online 2021

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज लिस्ट 2022 की मुख्य विशेषताएं

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के पीछे मुख्य मकसद खाद्य संकट को खत्म करना है। सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि सीओवीवाईड-19 के कारण किसी को भी, खासकर गरीब लोगों को खाद्यान्न की कमी से परेशानी न हो।

  • भारत की करीब दो तिहाई आबादी यानी 80 करोड़ की आबादी को इस योजना के तहत लोगों को लाभान्वित किया गया है।
  • प्रत्येक व्यक्ति को अगले 3 महीनों में अपनी वर्तमान पात्रता का दोहरा लाभ प्राप्त होगा ।
  • अतिरिक्त लाभ निशुल्क हैं।
Rate this post

Leave a Comment